Study Materials

SSC CGL Exam Syllabus 2019 – Latest Download PDF

SSC CGL Exam Syllabus 2019

एसएससी सीजीएल परीक्षा 2019 के लिए 19 जून 2019 को पंजीकरण पहले ही बंद हो गया है। टियर -1 परीक्षा 1 अगस्त 2019 से शुरू होगी। इसलिए जो अभ्यर्थी पहले से ही एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए नवीनतम तारीखों की जाँच करनी चाहिए (SSC CGL Exam Syllabus 2019). यहां आप एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम 2019 देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

एसएससी सीजीएल परीक्षा अगस्त 2019 में होने वाली है और उम्मीदवारों को टीयर I के लिए पाठ्यक्रम जानने के लिए खुजली होना चाहिए ताकि वे अपनी तैयारी जल्दी शुरू कर सकें। चूंकि परीक्षा में भारत के लाखों उम्मीदवारों द्वारा भाग लिया जाता है, इसलिए उम्मीदवार के लिए अपनी तैयारी जल्द से जल्द शुरू करना महत्वपूर्ण हो गया है। हालांकि, पाठ्यक्रम का सही ज्ञान एक उम्मीदवार को अन्य छात्रों पर बढ़त हासिल करने की अनुमति देता है।

Download SSC CGL Syllabus 2019 in PDF Format

1) Intelligence and Reasoning: यह पहला खंड है जिसे आप प्रश्नपत्र में देखेंगे। यह खंड उन कठिन सवालों से भरा है जिनमें तर्क के उपयोग की आवश्यकता होती है। इस खंड से कुल 50 प्रश्न आएंगे और प्रत्येक में एक अंक होगा। इस विषय के लिए गुंजाइश पाठ्यक्रम में निम्नलिखित अध्याय शामिल हैं

Number Series Semantic Series Analogy
Seating and Arrangement Venn Diagrams Indexing
Blood relationships Figural Pattern Decision making
Coding-Decoding Critical Thinking Judgement and Analysis

2) General Awareness: यह उम्मीदवारों के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण वर्गों में से एक है। इस सेक्शन के दायरे में कुछ भी और सब कुछ हो सकता है। इस खंड से कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और एक उम्मीदवार के पास कुल 50 अंक हासिल करने का अवसर होगा। जिन क्षेत्रों से आमतौर पर प्रश्न पूछे जाते हैं उनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

Read Also :   SSC 2019~20 latest notification
Indian Economy Indian Geography General Policy of India
Sport- personality Country-currency International organizations
Award-personality Current events Memorable days
Research Book-Author Indian History

3) Quantitative Aptitude: SSC CGL परीक्षा का सिलेबस अगला भाग गणित, त्रिकोणमिति और डेटा व्याख्या के मिश्रण जैसा दिखता है। उम्मीदवार अक्सर इस क्षेत्र को अंकगणित करने के लिए एक अच्छा अवसर के रूप में पाते हैं क्योंकि अंकगणित अनुभाग और डेटा व्याख्या से समस्याएं बहुत आसान हैं। कुछ प्रमुख अध्याय हैं:

Profit & Loss Percentage Time & Work
Circle Triangle Bar diagram
Histogram Mixture & Alligation Frequency Polygon
Basic Algebra Pie Chart Mean, Median & Mode

4) English Comprehension: अंग्रेजी हर प्रतियोगी परीक्षा का एक अभिन्न अंग है। उम्मीदवारों को अंग्रेजी में अपने कौशल को दिखाने की आवश्यकता होती है ताकि भविष्य में किसी कार्य के साथ नामित होने पर वे त्रुटिपूर्ण रूप से काम कर सकें। अंग्रेजी का टेस्ट मूल रूप से एक बुनियादी स्तर पर बनाया गया है और इसलिए, उन उम्मीदवारों के लिए यह आसान हो जाता है, जिनकी शुरुआती से ही इस विषय पर मजबूत पकड़ है। निम्नलिखित कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं:

Comprehension Adjectives Sentence Completion
Antonyms Synonyms Sentence rearrangement
Para Jumble Word-Meaning

 

Learners

I am Providing Services like Website Designing, Development, Digital Marketing Services and Mobile App Development for All type of Businesses.

Leave a Reply

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker